अति-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों को लेकर चिंताएं बढ़ती जा रही हैं, क्योंकि अध्ययनों में इन्हें हृदय रोग, मधुमेह और यहां तक कि असमय मृत्यु जैसी स्थितियों से जोड़ा जा रहा है। लेकिन वैज्ञानिक अभी भी इस बात पर बहस कर रहे हैं कि इन जोखिमों का कारण क्या है: इन खाद्य पदार्थों की पोषण गुणवत्ता (जिनमें अक्सर परिष्कृत अनाज, सोडियम और अतिरिक्त शर्करा की मात्रा अधिक होती है) या इन्हें बनाने में इस्तेमाल होने वाली औद्योगिक प्रक्रिया और योजक पदार्थ।
नवीनतम निष्कर्ष
टफ्ट्स विश्वविद्यालय के जेराल्ड जे. और डोरोथी आर. फ्रीडमैन स्कूल ऑफ न्यूट्रिशन साइंस एंड पॉलिसी में स्थित फूड इज मेडिसिन इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक नए अध्ययन , जो अमेरिकन जर्नल ऑफ पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित हुआ है , से पता चलता है कि खाद्य प्रसंस्करण स्वयं एक स्वतंत्र भूमिका निभा सकता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग अधिक अति-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, उनका स्वास्थ्य खराब होता है, यहां तक कि खाद्य पदार्थों की समग्र पोषण गुणवत्ता को ध्यान में रखने के बाद भी।
इस अवलोकन अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने 1999 से 2018 तक राष्ट्रीय स्वास्थ्य और पोषण परीक्षा सर्वेक्षण (NHANES) के लगातार 10 चक्रों के डेटा का विश्लेषण किया, जिसे 2018 तक राष्ट्रीय मृत्यु सूचकांक से जोड़ा गया था। अध्ययन में शामिल प्रतिभागियों ने एक या दो 24 घंटे के आहार संबंधी विवरण भरे थे। एक मानक वर्गीकरण प्रणाली का उपयोग करते हुए, टीम ने खाद्य पदार्थों को उनके निर्माण के तरीके के आधार पर वर्गीकृत किया: फलों और सब्जियों जैसे कम संसाधित खाद्य-आधारित अवयवों से लेकर औद्योगिक अवयवों और खाना पकाने में आमतौर पर उपयोग न होने वाले योजकों से बने अति-संसाधित उत्पादों तक।
शोधकर्ताओं ने खाद्य पदार्थों की पोषण गुणवत्ता का मूल्यांकन करने के लिए एक ऐसी प्रणाली का उपयोग किया जो उनकी समग्र स्वास्थ्यप्रदता के आधार पर अंक प्रदान करती है। प्रत्येक प्रतिभागी को उनके द्वारा खाए गए खाद्य पदार्थों के आधार पर समग्र आहार-गुणवत्ता स्कोर दिया गया। इसके बाद टीम ने यह जांच की कि अति-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन वर्तमान स्वास्थ्य मापदंडों जैसे वजन, रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ दीर्घकालिक मृत्यु के जोखिम से कैसे जुड़ा हुआ है।
शोधकर्ताओं द्वारा खाद्य पदार्थों की पोषक गुणवत्ता और अति-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में मौजूद संतृप्त वसा, अतिरिक्त चीनी या सोडियम की मात्रा को ध्यान में रखने के बाद भी ये संबंध बने रहे। विभिन्न समूहों के लोगों में भी ये पैटर्न लगभग एक जैसे ही थे। टफ्ट्स विश्वविद्यालय में जीव विज्ञान की स्नातक छात्रा और इस शोध की पहली लेखिका जूना हट्टा-लैंगेडिक ने कहा, “अति-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ अमेरिकी आहार का एक बड़ा हिस्सा हैं, जो वयस्कों के 50% से अधिक और बच्चों के लगभग 60% कैलोरी सेवन के लिए जिम्मेदार हैं। इन खाद्य पदार्थों का स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है, इसे समझना जन स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण प्राथमिकता है, क्योंकि आबादी का एक बड़ा हिस्सा इससे प्रभावित है।”



.jpg)














